चिक्कबल्लापुर, 23 फरवरी 2021

कर्नाटक राज्य में चिक्कबल्लापुर और बेंगलुरू की सीमा पर स्थित एक गांव में मंगलवार तड़के जिलेटिन स्टिक में धमाका होने से कम से कम चार लोगों के मारे जाने की खबर है। यहां हिरेनागवली गांव में स्थित एक पत्थर की खदान में यह विस्फोट हुआ है, जिसमें एक व्यक्ति को कथित तौर पर गंभीर चोटें आई हैं।

हिरेनागवली, चिक्कबल्लापुर जिले में चिक्कबल्लापुर तालुक में एक छोटा सा गांव है। यह बेंगलुरू से 86 किमी की दूरी पर स्थित है।

मिली जानकारी के मुताबिक, खदान में गैर-कानूनी ढंग से जिलेटिन के स्टिक रखे हुए थे। इन्हें जिन लोगों ने रखा था, उन्हें जब यहां पुलिस की रेड पड़ने का पता लगा, तो वे इसे हटाने की कोशिश में जुट गए और तभी यह विस्फोट हुआ।

एक जांच अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “यह घटना तब हुई जब खदान का मालिक जिलेटिन की छड़ों को हटाने की कोशिश कर रहा था क्योंकि उसे यहां एक बार फिर से पुलिस द्वारा छापा मारे जाने की सूचना मिली थी।”

पुलिस को शक था कि यहां अवैध ढंग से विस्फोटक सामग्री रखे हुए हैं।

अधिकारी ने आगे कहा कि जिलेटिन की छड़ों को हटाने वाले लोग अनुभवी या विशेषज्ञ नहीं थे और इसी के चलते विस्फोट की यह घटना हुई है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री के. सुधाकर ने घटनास्थल का दौरा किया और संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार किसी के भी दबाव में नहीं आएगी और इस घटना के लिए जिम्मेदार सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

कर्नाटक के खान और भूविज्ञान मंत्री मुरुगेश आर. निरानी ने घटना पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार मामले की जांच करेगी।

21 जनवरी को शिवमोग्गा जिले में हुई घटना के बाद कर्नाटक में यह दूसरी घटना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here