लखनऊ, 11जनवरी 2021

आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक सोमनाथ भारती (Somnath Bharti) पर आज रायबरेली (Rae Bareli) में स्याही फेंकी गई. उसी वक़्त अमेठी पुलिस ने उनको उनके एक बयान में सामाजिक सदभाव बिगाड़ने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. रायबरेली में भी आज सोमनाथ भारती पर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को भद्दी बातें कहने और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में आज एफआईआर हुई. सोमनाथ भारती की रायबरेली पुलिस से बहस हो ही रही थी कि एक शख्स ने उनके चेहरे पर स्याही फेंक दी. सोमनाथ स्कूलों की हालत देखने जाना चाहते थे,लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक रखा था. स्याही फेंकने वाला पुलिस की मौजूदगी में अपना काम करके चला गया. पुलिस ने उसे नहीं पकड़ा. इस पर सोमनाथ भड़क गए और सीएम योगी को भी कुछ भद्दी बातें कहीं.

घटना के दौरान आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने पुलिस से कहा कि ”यह सब करने से कुछ नहीं होगा. आप अरेस्ट करिए उनको.” इस पर भीड़ ने कहा ”आप इनको भागने में मदद कर रहे हैं.” सोमनाथ भारती ने कहा कि ”और मेरी बात सुन लो, योगी को बोल दो यह सब करने से कुछ नहीं होगा.” भीड़ में शामिल लोगों ने कहा ”यह सब आप लोगों की मिलीभगत है.” इस पर सोमनाथ भारती बोले ”समझ गए ना आप? यही काम करवा रहे हैं आप?”

इसी बीच अमेठी से वहां आई पुलिस उन्हें गिरफ्तार करके अपने साथ ले गई. उन्हें शनिवार को अमेठी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए गए एक बयान की वजह से गिरफ्तार किया गया. सोमनाथ भारती ने नौ जनवरी को कहा था कि ”हम यहां के स्कूल को देख रहे हैं. यहां के अस्पताल को देख रहे हैं, ऐसी बदतर हालत में हैं. अस्पतालों के अंदर बच्चे तो पैदा हो रहे हैं लेकिन कुत्ते के बच्चे पैदा हो रहे हैं. यहां पर स्कूलों के अंदर यह दिखा नहीं पा रहे हैं, यह पुलिस लगा देते हैं. स्कूलों की सुरक्षा के लिए, बच्चियों की सुरक्षा के लिए नहीं है इनके पास पुलिस.”

योगी सरकार के संसदीय कार्य मंत्री ने एक बयान जारी कर कहा कि गाली-गलौच आम आदमी पार्टी की पहचान बन गई है. वो यहां नक्सलवादी राजनीति कर रहे हैं. इसके लिए अरविंद केजरीवाल माफी मांगें.

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि ”आज उन्होंने खुलेआम हमारे यशस्वी लोकप्रिय मुख्यमंत्री जी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया. सोमनाथ भारती ने माननीय मुख्यमंत्री जी के लिए जिस भाषा का प्रयोग किया वह सभ्य समाज और लोकतंत्र में कतई स्वीकार नहीं है. श्रीमान अरविंद केजरीवाल जी स्वयं मुख्यमंत्री हैं. यदि उन्हें तनिक भी मुख्यमंत्री जी की गरिमा का भान है तो उन्हें तुरंत सोमनाथ भारती की इस करतूत के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए.”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमनाथ भारती की गिरफ्तारी पर ट्वीट कर लिखा कि ”योगी जी हमारे एमएलए सोमनाथ भारती जी आपका सरकारी स्कूल देखने जा रहे थे. उन पर स्याही फिंकवा दी? और फिर उन्हें ही गिरफ्तार कर लिया? आपके स्कूल इतने खराब हैं क्या? कोई आपका स्कूल देखने जाए तो आप इतना डर क्यों जाते हो? स्कूल ठीक कीजिए. नहीं करना आता तो मनीष सिसोदिया से पूछ लीजिए.”