नई दिल्ली, 13जनवरी 2021

 प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पूर्व राज्यसभा सांसद केडी सिंह (KD Singh) को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. दरअसल 2019 में मनी लॉन्‍ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए केडी सिंह की 239 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली थी. ED ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की है.

केडी सिंह की जब्त की गई संपत्ति में हिमाचल प्रदेश के कुफरी में रिसोर्ट शामिल है. इसके साथ ही चंडीगढ में एक शोरूम समेत पंचकूला, पंजाब और हरियाणा में संपत्ति भी शामिल हैं, जिन्‍हें जब्त किया गया है. इसके अलावा ED ने केडी सिंह के एचडीएफसी और पीएनबी के बैंक खाते भी जब्त कर दिए थे.

ED की ये कार्रवाई अलकेमिस्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज के खिलाफ थी, जिस पर केडी सिंह का स्वामित्व है. आरोप है कि इस ग्रुप ने निवेशकों से विभिन्न पोंजी स्कीम के जरिए 1900 करोड़ रुपये वसूले थे. जिस मकसद से पैसा लिया गया था, उसमें नहीं लगाया गया. उसकी जगह पैसा दूसरी कंपनियों में भेजा गया और जमीनें खरीदी गईं. SEBI की रिपोर्ट के आधार पर ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here