नई दिल्ली, 26जनवरी 2021

देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मना रहा है। तो वहीं, केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ लाखों की संख्या में किसान दिल्ली सड़कों पर आ गए है। तो कही, पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया है तो कही, आंसू गैंस के गोले भी दागे गए है। इस बीच दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में किसानों की राहों में फूल बिछ गए हैं। उन पर फूलों की बारिश भी की जा रही हैं। इस दौरान लोगों ने जय किसान के नारे भी लगाए।

जय किसान के नारे लगाते हुए लाखों की संख्या में किसान सड़कों है और दिल्ली की तरफ बढ़ रहे है। तो वहीं, दिल्लीवासी ट्रैक्टर रैली में शामिल किसानों की राहों में फूल बिछा रहे हैं। उन पर फूलों की बारिश कर रहे हैं। कुए ऐसा ही नजारा दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में दिखाई दिया, जहां स्थानीय लोगों ने ट्रैक्टर रैली पर फूलों की बारिश से स्वागत किया गया। उनकी राहों पर फूल बिछाए और जय किसान के नारे भी लगाए। तो वहीं, गाजीपुर बॉर्डर पर किसान ट्रैक्टर मार्च पर फूलों की बारिश की जा रही है।

ट्रैक्टर मार्च से पहले किसानों ने ट्रैक्टर पर तिरेंगे और बैनर लगाए हैं। बताया जा रहा है कि हजारों की संख्या में किसान सिंघु बॉर्डर पर पहुंच गए और खुद ही बैरिकेड हटाना शुरू कर दिया। पुलिस ने जो ट्रक खड़े कर रखे थे, किसानों ने उन्हें ट्रैक्टरों से धकेल कर हटा दिया और जो कंटेनर रखे गए थे उन्हें भी ट्रैक्टर से बांधकर हटा दिया। किसानों ने गणतंत्र दिवस समारोह से पहले ही दिल्ली में घुसने की कोशिश की है। वहीं, लोनी सीमा पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रात में ही दिल्ली में घुसने की कोशिश की।

आपको बता दें कि किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। पुलिस ने किसान संगठनों के ट्रैक्टर मार्च के लिए किसानों को दिल्ली के केवल तीन बॉर्डर- सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर, से ही राजधानी में ट्रैक्टर के साथ एंट्री की इजाजत दी है। तो वहीं, किसानों की टैक्टर रैली को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने शाहदरा में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। किसी भी अनहोनी से बचने के लिए भारी संख्या में यहां पुलिस बल तैनात किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने राजधानी की हर सीमा पर केवल सीमित संख्या में ही ट्रैक्टरों को प्रवेश की इजाजत दी है। साथ ही सीमेंटेड ब्लॉक्स और क्रेनों को आपात स्थिति के लिए तैयार रखा गया है। वहीं, ट्रैफिक जाम की समस्या से बचने कि लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है। दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक, किसानों के ट्रैक्टर मार्च के चलते नेशनल हाईवे-9 और नेशनल हाईवे-24 सुबह 10 बजे के बाद बंद रहेंगे। इसके साथ ही एहतियात के तौर पर आनंद विहार अंतरराज्यीय बस टर्मिनस को भी मंगलवार को बंद रखा गया है।